सुशांत सिंह Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi
images credit: navodayatimes.in

पढ़ें सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi हिन्दी मे। इसमे इनके प्रारम्भिक जीवन टीवी सीरीअल बॉलीवुड करिअर गर्लफ्रेंड रीलैशन्शिप परिवार, मृत्यु का हिन्दी Wiki दिया है।

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi

Shushant Singh Rajput इस नाम का एक बेहतरीन कलाकार हमारे बिच अब नहीं रहा। ऐसा कलाकार जिसके कला को उसके अभिनय से परखना बहुत मुश्किल था क्योंकि उनके एक्टिंग में भी ऐसा इमोशनल टच मिलता था मानों की हर सीन असली हो लेकिन अब वे नहीं रहे वे इस जीवन के टेस्ट मैच में स्वयं हार गए या विपक्षी दलों की साजिश उनकी विकेट का कारण बना यह तो भविष्य के गर्त में है लेकिन इस लेख Sushant Singh Rajput Biography में उनके सम्पूर्ण जीवन पर प्रकाश डाला गया है तो आइये इस लेख के माध्यम से सुशांत सिंह की जीवनी को समझने की कोशिश करें।

सुशांत का टीवी चैनल में करिअर Sushant Singh Rajput Career in TV Serials

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi
images credit: imdb.com

बहुत कम लोगों को पता है की सुशांत सिंह राजपूत को सर्वप्रथम डांस ने अपनी ओर आकर्षित किया था और वे अपने कोलेज के साथ श्यामक देवेर के डांस ग्रुप में शामिल हो गए और डांस के गुर सीख रहे थे, जिसे उनके पिताजी बिलकुल पसंद नहीं करते थे।

उनकी कर्मठता और उत्साह से श्यामक बहुत प्रभावित हुए जिसके कारण 2006 में उन्हें कामनवेल्थ गेम्स के उपलक्ष में डांस करने का मौका मिला।

वे अपनी पढ़ाई छोड़ने के बाद मुंबई आ गए और एक डांस ग्रुप में जुड़ गए सबसे बड़ी बात की उस ग्रुप को मशहूर कोरियोग्राफर एश्ले लोबो ने ट्रेनिग दी थी। कुछ इस तरह उनके अभिनय जीवन की शुरुवात हुई जब उन्होंने थिएटर करना शुरू किया।

शुरुवात में वे बैक ग्राउंड डांसर के रूप में काम करते रहे। उनके शुरुवाती दिनों में उनके पास पैसे का अभाव होता था इसलिए वे बहुत दिनों तक पार्ट टाइम जॉब भी किया करते थे। उनका शुरुवाती समय बहुत ही संघर्ष भरा था।

टीवी जगत में उन्हें पहला कार्य स्टार प्लस चैनल पर किस देश में है मेरा दिल शो में मिला जिसमें सुशांत ने अपना सर्व श्रेष्ठ दिया और बड़े-बड़े टीवी शो के डायरेक्टर के नज़र में आ गए जिसके बाद उन्हें एकता कपूर के मशहूर टी.वी सीरियल पवित्र रिश्ता में मानव का किरदार करने को मिला जो उनके जीवन का सबसे बेहतरीन मोड़ साबित हुआ और वे फिल्म डायरेक्टर के नजदीक भी आने लगे।

इस तरह उनकी फ़िल्मी जगत के द्वार पर एंट्री तय हुई ।

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म और प्रारंभिक जीवन Early life of Sushant Singh Rajput in Hindi

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi
image credit: navodayatimes.in

अपनी एक्टिंग की  बदौलत बॉलीवुड इंडस्ट्री में तहलका मचाने वाले सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को बिहार के पूर्णिया में एक छोटे से गाँव मल्डिहा में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। सुशांत चार भाई बहनों में सबसे छोटे थे।

सुशांत जब सोलह वर्ष के थे तब उनकी माता जी का देहांत हो गया था इसके बाद उनका परिवार दिल्ली आकर बस गया।

एक मध्यम वर्गीय परिवार में जिनमे पाँच बच्चे हों उन्हें अकेले पालने-पोषने की जिम्मेदारी कितनी बड़ी होती है इसका एहसास सुशांत सिंह के पिता के.के. सिंह ने उन पाँचो को कभी भी नहीं होने दी ।

सुशांत अपने पाँच भाई बहनों में इकलौते लड़के तथा सबसे छोटे थे, उनकी एक बहन की मृत्य हो चुकी है और एक बहन नीतू सिंह स्टेट लेवल की क्रिकेटर हैं।

सुशांत के पिता एक रिटायर्ड सरकारी ऑफिसर हैं जो पटना में उनके पैत्रिक निवास में रहते हैं ।

सुशांत सिंह राजपूत की शिक्षा Sushant Singh Rajput education in Hindi

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi
images credit: navodayatimes.in

बचपन में सुशांत सिंह को पढ़ाई का बहुत शौक था विज्ञान और गणित उनका प्रिय विषय था। उनके माँ के गुजर जाने के पहले की स्कूली शिक्षा पटना के सेंट करेन्स हाई स्कूल में हुई थी और दिल्ली आ जाने पर उनका दाखिला कुलाची हंसराज मॉडल स्कूल में हुआ।

उनके स्कूल से पता चला की वे पढ़ाई के साथ खेल में भी बेहतरीन थे क्रिकेट फुटबॉल और टेनिस उनके प्रिय खेल थे।

उसके बाद उन्होंने दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया क्या आपको पता है AIEEE में सुशांत सिंह राजपूत पुरे भारत में 7 वें स्थान पर थे

हालांकि उन्होंने अपनी मैकेनिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई बिच में ही छोड़ दी और डांस तथा एक्टिंग की तरफ आकर्षित हुए।

सुशांत सिंह राजपूत के टीवी सीरीअल Sushant Singh Rajput TV Shows list

2008–2009 किस देश में है मेरा दिल प्रीत ललित जुनेजा के रूप में

2009–2011 पवित्र रिश्ता मानव दामोदर देशमुख के रूप में

2010–2010 ज़रा नचके दिखा (सीज़न 2) प्रतिभागी के रूप में

2010–2011 झलक दिखला जा 4 प्रतिभागी के रूप में


सुशांत सिंह राजपूत का बॉलीवुड में करिअर Sushant Singh's Rajput Bollywood Career

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी Sushant Singh Rajput Biography in Hindi
images credit: navodayatimes.in

सुशांत सिंह के सामने एक सबसे बड़ी चुनौती उनका एक टीवी सीरियल का बैकग्राउंड होना था साथ ही उनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं था इसलिए उस वक़्त अभिनेत्रियाँ उनके साथ काम नही करना चाहती थीं।

एक कारण यह भी है की वे इतने समय तक फिल्मी डेब्यू से दूर रहे 2013 में पहली बार अभिषेक कपूर ने उन्हें “Kai po che” में साइन किया बाद में Dum laga ke haisha में परिणिति चोपरा ने उनके साथ काम किया जिसमें उनकी एक्टिंग की बहुत वाहवाही हुई और उनके चर्चे बढ़ गए।

2014 में आई फिल्म PK में उन्हें “सरफ़राज़ युसूफ” का एक छोटा सा रोल मिला जिसे उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ देकर निभाया और पूरी दुनियाँ में शानदार एक्टिंग के लिए जाने गए। सुशांत सिंह राजपूत कहते थे की आमिर खान के साथ काम करके उन्होंने बहुत कुछ सीखा है।

2015 में डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी के रूप में उनका जलवा फिर परदे पर आया और एक बार फिर उनका लोहा माना जा ही रहा था उसके बाद उनके जीवन की गोल्डन पॉइंट साबित होने वाली फिल्म मिलने वाली थी।

2016 में उनके जीवन का दूसरा सबसे बेहतरीन मोड़ “Ms dhoni the untold story” के रूप में मिली जिसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की।

इसका अंदाजा एक घटना से लगाया जा सकता है की इस फिल्म की तैयारी के दौरान तीन बार उनकी उंगली टूट गई थी। उनके कठिन परिश्रम के कारण ही आप उस फिल्म में धोनी की कमी नहीं पायेंगे।

2017 में राबता और 2018 में दो फ़िल्में चंदा मामा दूर के तथा केदारनाथ हिट देकर अपने प्रसंशकों की संख्या दुगुनी कर ली। साल 2019 में तीन फ़िल्में सोनचिड़िया , छिछोरे और ड्राइव देकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया जो उन्हें टीवी सीरियल का हीरो कहते थे।

सुशांत सिंह राजपूत अपने स्वास्थ्य को लेकर बेहद गंभीर रहते थे वे instagram पर भी बहुत सक्रीय रहते थे चाहे स्टोरी हो या पोस्ट वे हमेशा ही खुश दीखते थे और अपने सपनों की लिस्ट शेयर करते रहते थे उन्हें विज्ञान से प्रेम था। एक बार उन्हें नासा के लैब में समय गुजारने का मौका भी मिला था।

सुशांत सिंह की कद काठी और आदतें Sushant singh Rajputs Height, Weight & Hobbies

सुशांत बचपन से ही परिश्रमी थें तथा खेल से जुड़े होने के कारण उनकी मानसिकता और शरीर भी एक खिलाड़ी जैसी ही थी ना अधिक न ही कम

इसे भी पढ़ें -  50+ गुरु गोबिंद सिंह जी के अनमोल कथन Guru Gobind Singh Quotes in Hindi

सुशांत सिंह राजपूत की Height 5’10 feet Inch तथा Weight 78 Kg के लगभग रहता था। वे रोज़ खेल खेलना तथा एक्सरसाइज किया करते थे जिसे समय समय पर उनके सोशल मिडिया पर देखा जा सकता था।

सुशांत की hobbies की बात करें तो तो खाने में उऩ्हे राजमा चावल, आलू के पराठे, पूरन पोली, लस्सी और पास्ता बेहद पसंद था। वह डांस करना और विडओ गेम्स खेलना भी पसंद करते थे। खेल में जब भी मौका मिलता क्रिकेट जरुर खेलते थे।

वे धोनी के कार व बाइक कलेक्शन को देखकर बहुत खुश हुए और अनेक गाड़ियाँ चलानें की इच्छा भी दर्शाई जिसे धोनी ने उन्हें करने दिया उसके बाद सुशांत ने भी एक BMW बाइक खरीदी औत एक कीमती कार का भी आर्डर दे दिया था।

उनकी पसंदीदा एक्ट्रेस  इशा शेरवानी, तब्बू और जेनिफर लोरेन्स तथा पसंदीदा अभिनेता जेम्स दिन ,रेयान गोस्लिंग तथा शाहरुख़ खान रहें और वह निर्देशक संजयलीला भंसाली के बहुत बड़े फैन थे और उनके साथ काम करने की इच्छा हमेशा जाहिर करते थे।

सुशांत सिंह राजपूत की निजी जिंदगी Sushant Singh Rajput Girlfriends and Relationships

सुशांत सिंह एक बेहतरीन कलाकार थे और एक नेकदिल इंसान भी थे वे हमेशा अपने लोगों के बिच जाया करते थे उनके साथ वक़्त बिताया करते थे और जितनी हो सके उनकी मदद भी करते थे। हालाँकि वे मुंबई में एक किराये के फ्लैट में रहते थे।

सुशांत सिंह की गर्लफ्रेंड्स की बात करें तो उनके चर्चे ज्यादा गॉसिप का कारण नहीं बनी हाँ कई बार अफवाह फैली की उनके कीर्ति सेनन से सम्बन्ध हैं या उन्होंने 2015 उनकी भूतपूर्व गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे से गुप्त रूप से शादी करली हो।

साल 2011 में उनकी सहयोगी अभिनेत्री अंकिता लोखंडे उनकी गर्लफ्रेंड बनी लेकिन 2015 में उन्होंने सुशांत को publicly थप्पड़ मार दिया था जिससे 2016 आते आते उनके सम्बन्ध ख़तम हो गए।

उसके बाद वे और कीर्ति सेनन सिर्फ अच्छे दोस्त रहे और बाद में अभिनेत्री रिया चक्रबोर्ती उनकी गर्लफ्रेंड रहीं। उन्होंने अब शादी नही की थी।

सुशांत सिंह राजपूत की मृत्य Sushant Singh Rajput’s Death

ऊँचाइयों को छूने की चाह रखनेवाला खुशमिजाज इंसान कुछ यूँ हमें छोड़कर चला जायेगा इसकी आशा नहीं थी। जिसने अपने डेढ़ सौ से अधिक सपनों की लिस्ट बनाई थी जिसमे विज्ञान हो या योग हो अध्यात्म की खोज हो या संस्कृत भाषा सीखना हो सभी सामिल था। यह विश्वास करना भी मुश्किल होता है की क्या वास्तव में सुशांत आत्म-हत्या कर सकते हैं लेकिन नियति को कौन टाल सकता है 14 जून को सुबह लगभग दस बजे उन्हें जूस लेने जाते देखा गया और उसके बाद लगभग 1 बजे के पहले उन्हें फ़ासी के फंदे पर लटका पाया गया। अब ये जांच का विषय है की उनकी हत्या हुई या उन्होंने आत्महत्या की

लेकिन हाल में ही एक खुलासा हुआ की प्रोडूसर करन जौहर हो या सलमान खान या डायरेक्टर साजिद नडियादवाला हो क्या इन सभी ने सुशांत सिंह राजपूत का सामूहिक बोयकोट किया था जिसके कारण वे dipression में आ गए हों और न चाहते हुए भी ऐसा कदम उन्होंने उठाया या यह भी हो सकता है की उनकी साजिश की तहत हत्या हुई हो अब ये जांच का विषय है और परिणाम भविष्य के गर्त में है।

No Responses

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: